Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

परियोजना और अहवाल

निविदा सूचना

समाचार और सूचना

सूचना का अधिकार

हमसे संपर्क करें



Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

बोर्ड के सदस्यों और एमआरवीसी  के वरिष्ठ प्रबंधन के लिए व्यापार आचरण एवं नैतिकता संहिता
 
1.0. परिचय
1.1. इस कोड को मुंबई रेलवे विकास निगम लिमिटेड (जिसे इसके पश्‍चात "कंपनी" के रूप में कहा जाएगा)  के  "बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए व्यापार आचरण और आचार संहिता” के नाम से जाना जाएगा ।
2. इस कोड का उद्देश्य कंपनी के मामलों के संबंध में प्रबंधन में नैतिक और पारदर्शी प्रक्रिया को बढ़ाना है ।
1.3. बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए  यह कोड स्टॉक एक्सचेंजों के साथ और डीपीई के दिशा निर्देशों के अनुसार लिस्टिंग एग्रीमेंट की धारा 49 के प्राव धानों के अनुपालन में विशेष रूप से तैयार  किया गया है ।
1.4. यह सितंबर 2011 से प्रभावी होगा.   
2.0. परिभाषाएं और व्याख्याएं:
2.1. शब्द "बोर्ड सदस्य" से तात्पर्य कंपनी के निदेशक मंडल में निदेशक से है ।   
2.2. शब्द "पूर्णकालिक निदेशकों" या "कार्यकारी निदेशकों" से तात्पर्य है कि वे पूरे समय कंपनी के लिए  नियुक्त हैं, जो कंपनी के निदेशक मंडल के निदेशक होंगे. 
2.3. शब्द "अंशकालिक निदेशक" कंपनी के बोर्ड में निदेशक होता हैं, परंतु पूरे समय कंपनी के लिए कार्यरत नही होता हैं ।  
2.4. शब्द "सापेक्ष"  कंपनी अधिनियम 1956 की धारा 6, में परिभाषित के रूप में एक ही अर्थ होगा.
2.5 शब्द "वरिष्ठ प्रबंधन" से तात्पर्य है निदेशक मंडल को छोड़कर कंपनी के व्यक्ति जो कोर टीम प्रबंधन के सदस्य हैं और सभी विभागीय प्रमुख सहित  पूर्णकालिक  निदेशकों से एक स्तर नीचे हैं,  इसमें शामिल होंगे  ।
2.6. शब्द "कंपनी" से तात्पर्य है मुंबई रेलवे विकास निगम लिमिटेड ।
नोट: इस संहिता में  लिए गए पुल्लिंग और स्त्रीलिंग शब्दों  से तात्पर्य विलोमत: स्त्रीलिंग / पुल्लिंग दोनो से है तथा उसी प्रकार एकवचन या बहुवचन  दोनो से है
3.0 प्रयोज्यता
3.1 यह कोड निम्नांकित कर्मियों पर लागू होगा :
क) कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सहित सभी पूर्णकालिक निदेशक ।
ख) कानून के प्रावधानों के तहत स्वतंत्र निदेशकों सहित सभी अंशकालिक निदेशक ।
ग) वरिष्ठ प्रबंधन ।
3.2 पूर्णकालिक निदेशक और वरिष्ठ प्रबंधन कंपनी की अन्य लागू मौजूदा अथवा
लागू की जाने वाली नीतियों, नियमों और प्रक्रियाओं  का  पालन  करते रहेंगे ।  
4. संहिता की  अंतर्वस्तु
  भाग 1: सामान्य नैतिक अनिवार्यता
  भाग II : विशिष्ट व्यावसायिक जिम्मेदारियां
  भाग III: बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए विशिष्ट अतिरिक्त प्रावधान.
यह कोड  व्यावसायिक काम के संचालन में  नैतिक निर्णय के लिए एक आधार के रूप में उपयोग करने आशय से बनाया गया है,  यह व्यावसायिक, नैतिक मानकों के उल्लंघन से संबंधित किसी औपचारिक शिकायत की  सत्यासत्यता को पहचानने के लिए एक आधार के रूप में भी उपयोगी हो सकता है ।
यह समझा जाता है इस कोड में नैतिकता और आचरण दस्तावेज़  संबंधी कुछ शब्द और वाक्यांश अलग व्याख्याओं के अधीन हैं, किसी भी  विवादास्पद  मामले में बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा ।
भाग – I
 
5.0  सामान्य नैतिक अनिवार्यताएं
5.1 समाज और मानव भलाई में योगदान करें
 
5.1.1 यह सिद्धांत सभी लोगों के जीवन की गुणवत्ता के विषय में है और मौलिक मानवाधिकारों की रक्षा  और सभी संस्कृतियों की विविधता का सम्मान करने  के दायित्व की पुष्टि करता है ।  हमे यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि हमारे प्रयास सामाजिक  जिम्मेदारी से किए जाएंगे, सामाजिक जरूरतों को पूरा करेंगे और दूसरों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए हानिकारक प्रभाव से बचाव करेंगे, मानव  कल्याण की दृष्टि से एक सुरक्षित सामाजिक वातावरण के अलावा, एक सुरक्षित प्राकृतिक वातावरण भी  आवश्यक होता है ।
5.1.2 इसलिए, बोर्ड के सभी सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन जो कंपनी के उत्पादों के डिजाइन, विकास, निर्माण और बढ़ावा देने के लिए जवाबदेह हैं, सावधान रहें, और मानव जीवन और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कानूनी और नैतिक दोनों के बारे में
अन्य लोगों को भी जानकारी दें । 
5.2 ईमानदार,  विश्वस्त और एकजुट हो कर रहें ।
5.2.1 वफ़ादारी और ईमानदारी विश्वास का आवश्यक घटक हैं. विश्वास के बिना एक संगठन  प्रभावी ढंग से कार्य नहीं कर सकता  ।
5.2.2 सभी बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन से यह अपेक्षित है कि वे सार्वजनिक उपक्रम के कारोबार का संचालन, व्यक्तिगत और व्यावसायिक निष्ठा, ईमानदारी और नैतिक आचरण के उच्चतम मानकों  का अनुसरण करते हुए करें ।
5.3 निष्पक्ष रहें और भेदभाव न करें
5.3.1 समानता, सहिष्णुता, दूसरों के प्रति सम्मान का मूल्य  तथा समानता और न्याय के सिद्धांत इस अनिवार्यता  को शासित करते हैं ।   लिंग, धर्म, जाति, उम्र, विकलांगता, राष्ट्रीय मूल जैसे या अन्य कारकों के आधार पर भेदभाव करना इस संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है..
5.4   गोपनीयता का सन्मान करें ।
5.4.1 ईमानदारी का सिद्धांत, जानकारी की गोपनीयता रखने का कार्य करता है ।  जब तक कानून या इस संहिता की विभिन्न सिद्धांतों की आवश्यकताओं के द्वारा इस तरह के दायित्वों से छूट नही दी जाती सभी हितधारकों के लिए गोपनीयता के सभी दायित्वों का सम्मान करना नैतिकता का विषय है ।
5.4.1 अत: बोर्ड के सभी सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन को व्यापार और सीपीएसई के मामलों के बारे में सभी गोपनीय, अप्रकाशित जानकारी की गोपनीयता बनाए रखना होगा.
5.5 शपथ और अभ्यास
5.5.1. गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में ईमानदारी और पारदर्शिता लाने के लिए लगातार प्रयास करते रहे ।
5.5.2 जीवन के सभी क्षेत्रों में भ्रष्टाचार के उन्मूलन के लिए बड़े पैमाने पर कार्य ।
5.5.3 सतर्क रहते हुए कंपनी के विकास और प्रतिष्ठा की दिशा में काम.
5.5.4 संगठन  का गौरव बढ़ाएं और कंपनी के शेयरधारकों के लिए मूल्य आधारित सेवाएं प्रदान करते रहें ।
5.5.5  पूरी लगन और भय अथवा पक्षपात के बिना कर्तव्य  करते रहें ।
 
                               
 भाग द्वितीय
 
6.0 विशिष्ट व्यावसायिक जिम्मेदारियां.
6.1. सीपीएसई और मिशन मूल्यों को प्रत्येक दिन याद रखें ।
मुंबई रेलवे विकास निगम लिमिटेड के मिशन और मूल्यों को प्रत्येक दिन याद रखें ।  त्वरित संदर्भ के लिए वे इस प्रकार हैं:
 
                           मिशन
 
यात्रियों के लिए आरामदायक और अनुकूल रेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए मुंबई के उपनगरीय खंड में एक कुशल, सुरक्षित और स्थायी रेलवे प्रणाली के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करना
                           मूल्य
उत्कृष्टता और बदलाव प्राप्त करने के लिए उत्साह,
सभी  मामलों में ईमानदारी और निष्पक्षता,
गरिमा और व्यक्तियों की क्षमता का सम्मान,
प्रतिबद्धताओं का कड़ाई से पालन,
प्रतिक्रिया की गति सुनिश्चित करना,
सीखने में उत्साह, रचनात्मकता और टीम की भावना,
सीपीएसई में वफादारी और गर्व ।
6.2.  व्यावसायिक प्रक्रियाओं और उत्पादों दोनों में उच्चतम गुणवत्ता, प्रभावशीलता और गरिमा प्राप्त करने का प्रयास – ’उत्कृष्टता’ शायद एक  व्यावसायिक का सबसे महत्वपूर्ण दायित्व है, इसलिए, उच्चतम गुणवत्ता, प्रभावशीलता को प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए ।              
6.3. व्यावसायिक  सक्षमता प्राप्त करना और बनाए रखना : उत्कृष्टता  व्यावसायिक योग्यता प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदारी लेने वाले व्यक्तियों पर निर्भर है । अत:  सभी से यह अपेक्षित है कि सक्षमता का उचित  मानक स्थापित करने के लिए के अपना योगदान दें और उन मानकों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करते रहें ।
6.4. कानून का अनुपालन : बोर्ड के सदस्य और सीपीएसई के वरिष्ठ प्रबंधन  प्रचलित स्थानीय, राज्यवार, राष्ट्रीय और आंतरिक कानून के तहत लागू होने वाले सभी प्रावधानों का पालन करेगा ।उन्हे  सीपीएसई के व्यापार से संबंधित नीतियों, प्रक्रियाओं, नियमों और विनियमों का भी पालन करना चाहिए । 
6.5 उपयुक्त  व्यावसायिक समीक्षा स्वीकार  और प्रदान करना : व्यावसायिक गुणवत्ता, व्यावसायिक समीक्षा और टिप्पणियों पर निर्भर करती  है । जब उचित हो, प्रत्येक सदस्य कार्य की समीक्षा मांगे और उपयोग करे, साथ ही उनके कार्य की  भी आलोचनात्मक समीक्षा प्रदान करें ।
6.6. कामकाजी जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कर्मियों और संसाधनों की व्यवस्था करें: - संगठनात्मक  मुखिया यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि सर्वश्रेष्ठ कार्य हेतु साथी कर्मचारियों के लिए एक अनुकूल कारोबारी माहौल बनाया गया है । बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन सभी कर्मचारियों की मानव गरिमा सुनिश्चित करने, काम करने की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उन्हें सभी आवश्यक सहायता और सहयोग प्रदान करते हुए सीपीएसई के कर्मचारियों के व्यावसायिक विकास को प्रोत्साहित करने  के लिए समर्थन करेगा और जिम्मेदार होगा
6.7 ईमानदार रहें और किसी भी प्रलोभन से बचें : - बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन उनके परिवार और अन्य  संबंध के माध्यम से, किसी भी निजी फीस,  कमिशन और किसी प्रकार का रेम्यूनरेशन स्वीकार नही करेंगे । इसमें उपहार या महत्वपूर्ण मूल्य के अन्य लाभ भी शामिल हैं, जो संगठन के लिए व्यापार को प्रभावित करने के लिए या एक एजेंसी आदि को ठेका देने के लिए के लिए  दिया जा सकता है, शामिल हैं ।
6.8 कॉर्पोरेट नीतियों का अनुपालन : - सीपीएसई के भीतर संचार हेतु कोई कठोर नियम नहीं है और व्यक्ति सभी स्तरों पर खुद को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं . हालांकि वहाँ एक निर्णय पर पहुंचने की प्रक्रिया में राय का एक मुक्त आदान प्रदान है  लेकिन बहस खत्म होने पर और एक नीति आम सहमति से स्थापित हो जाने पर, सभी के द्वारा इसका कड़ाई से पालन करना अपेक्षित है, यहां तक ​​कि कुछ मामलों में  कोई व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से इसके साथ सहमत न भी हो । कुछ मामलों में नीतियां कार्रवाई में मार्गदर्शक होती हैं जबकि कुछ में बाधक होती हैं । सभी को इस अंतर को समझना और मानना चाहिए कि उन्हें इनका निरीक्षण करने की आवश्यकता क्यों हुई ।            
6.9. आचरण ऐसा करे कि कंपनी  का सन्मान हो :-  ड्यूटी पर और ड्यूटी के बाद भी ऐसा आचरण करें कि कंपनी का सन्मान हो ।  उनके  व्यक्तिगत दृष्टिकोण और व्यवहार पर कंपनी की छवि आधारित है । संगठन के भीतर और बड़े पैमाने पर जनता द्वारा यथा यथा अपेक्षित है, आचरण करना चाहिए ।
6.10 कंपनी के शेयरधारकों के प्रति जवाबदेह हो: - वे सब जिन्हे हम सेवाएं देते हैं   हमारे ग्राहक हैं जिनके बिना कंपनी का व्यवसाय नही है, शेयरधारक जिनका कं. की लागत पूंजी में बड़ा हिस्सा है, कर्मचारी जिनका यह सब होने में निहित लाभ है, वेंडर जो कं. को समय पर सप्लाई करने में सपोर्ट करते हैं, कंपनी समय और अपनी कार्रवाई के लिए जिनके प्रति जिम्मेदार है, सभी हमारे ग्राहक हैं, इसलिए,  सभी को हर समय यह ध्यान में रखना चाहिए कि वे कंपनी के शेयरधारकों के प्रति जवाबदेह हैं  ।
6.11 इनसाइडर ट्रेडिंग की रोकथाम: - बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन कंपनी की प्रतिभूति  संबंधी कार्र्वाइ में, इनसाइडर ट्रेडिंग की रोकथाम के लिए आंतरिक प्रक्रियाओं के कोड का पालन  और आचरण करेगा.
6.12 व्यापार के जोखिम को कम करना, पहचानना और प्रबंधन करना :  - यह हर किसी की जिम्मेदारी है कि  कंपनी के कार्यक्षेत्र या कार्य को प्रभावित करने वाले   जोखिम को पहचाने और इस तरह के प्रबंधन के लिए कंपनी की व्यापक प्रक्रिया में   कंपनी की जोखिम प्रबंधन फ्रेमवर्क का पालन करने के लिए सहायता करें ताकि कंपनी अपने व्यापार के लक्ष्यों को प्राप्त कर सके ।
6.13 कंपनी की परिसंपत्ति की रक्षा : - बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन भौतिक संपत्ति  सहित सूचना और कंपनी की बौद्धिक अधिकार संपत्ति की रक्षा करेगा और व्यक्तिगत लाभ के लिए  प्रयोग नहीं करेंगे
 
                               
 
 
                             
                       
                             
भाग-III
 
7.0 बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए विशिष्ट अतिरिक्त प्रावधान .
7.1 बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के रूप में : वे बोर्ड और समिति की बैठकों में   सक्रिय रूप से भाग लेने का वचन लेंगे जिसके लिए  वे सेवाएं दे रहे हैं ।
7.2 बोर्ड के सदस्य के रूप में :-  
7.2.1 वे कं. के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक/ कंपनी सचिव को उनके अन्य बोर्ड की स्थिति में किसी भी परिवर्तन, अन्य व्यवसाय के साथ  संबंध और अन्य घटनाओं / परिस्थिति जिसके कारण बोर्ड /बोर्ड समिति कर्तव्यों का पालन करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं या वे स्टॉक एक्सचेंज और डीपीई के दिशा निर्देशों के साथ लिस्टिंग समझौते की स्वतंत्रता की आवश्यकताओं को पूरा करने के रूप में बोर्ड के निर्णय को प्रभावित कर सकता है, के बारे सूचना देने का वचन देंगे ।
7.2.2 बोर्ड के उदासीन सदस्यों की पूर्व अनुमति के  बिना , वे  लाभ संबंधी एसे विवाद के दिखावे से बचेंगे, जिससे  कंपनी के हित के साथ एक संभावित संघर्ष हो सकता है उदाहणार्थ, निम्नांकितत मामले हो सकते हैं :-
संबंधित पार्टी लेनदेन :  कंपनी या उसकी सहायक कंपनियों के साथ किसी भी प्रकार का लेनदेन व्यवहार या  संबंध (या तो सीधे या परोक्ष रूप से परिवार के सदस्य या अन्य व्यक्ति जिससे अन्य संगठन के माध्यम के रूप में वे जुड़े हों )     जिससे उन्हे वित्तीय अन्य व्यक्तिगत लाभ होता हो
बाहरी निदेशकत्व(डायरेक्टरशिप) : अन्य कंपनी के बोर्ड में निदेशक के पद पर होना जो इस  कंपनी के व्यापार के साथ प्रतिस्पर्धा करता  हो ।
कंसल्टेंसी / व्यापार / रोजगार: किसी भी गतिविधि   (परामर्श सेवा उपलब्ध कराने व्यापार  करने,  रोजगार स्वीकार करने जैसा हो सकता है) मे कार्यरत होना जिससे  कंपनी के प्रति उनके कर्तव्यों / जिम्मेदारियों के साथ हस्तक्षेप या संघर्ष की संभावना हो सकती है ।  उन्हे  कंपनी के किसी भी आपूर्तिकर्ता , सेवा प्रदाता या ग्राहक के साथ किसी भी अन्य तरीके से खुद को निवेशक या सहयोगी नहीं होना चाहिए .
 
व्यक्तिगत लाभ के लिए आधिकारिक स्थिति का उपयोग  : व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने आधिकारिक स्थिति का उपयोग नहीं करना चाहिए .
7.3 व्यापार आचरण और आचार संहिता  का अनुपालन:
7.3.1 बोर्ड और कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन के सभी सदस्यों को कोड के सिद्धांतों को बनाए रखना  और इसे बढ़ावा देना होगा .
संगठन का भविष्य, तकनीकी और नैतिक दोनों उत्कृष्टता पर निर्भर करता है. बोर्ड के सदस्य  और वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा इस संहिता में व्यक्त सिद्धांतों का पालन करना भर ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि उनमें से हर एक को अन्यो द्वारा इसका पालन  करने के लिए समर्थन  और  प्रोत्साहित करना चाहिए  ।
7.3.2 संगठन के साथ असंगत संबंध के रूप में इस कोड  का उल्लंघन :
व्यावसायिकों द्वारा किसी नैतिक संहिता / कोड का पालन बहुतांश और आम तौर पर एक स्वैच्छिक मामला है । यदि बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन  इस कोड का पालन नहीं करता है,  तोसदस्य की  बोर्ड द्वारा समीक्षा की जाएगी और इसका निर्णय अंतिम होगा कंपनी दोषी के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखती है ।
7.3 विविध  मदें :-
7.4.1 संहिता को निरंतर अद्यतन करना
कानून, कंपनी के विचार, दृष्टिकोण, व्यापार की योजना में  किसी भी परिवर्तन या बोर्ड जिसे आवश्‍यक समझता ऐसा अन्य कोई परिवर्तन होने पर, इसकी  निरंतर समीक्षा और अद्यतन किया जाता रहेगा और जो उसमें बताई गई तारीख से प्रभावी होगा ।
 
7.4.2 स्पष्टीकरण कहाँ से मांगे :-
बोर्ड या वरिष्ठ प्रबंधन के किसी भी सदस्य को आचरण के इस कोड के बारे में  किसी स्पष्टीकरण की आवश्यकता  होने पर वह, निदेशक (मानव संसाधन ) / कंपनी सचिव / निदेशक मंडल द्वारा विशेष रूप से नामित किसी अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं ।
बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए व्यापार आचार संहिता और नीति की प्राप्ति की पावती
मुझे मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए व्यापार आचरण और नैतिकता के कोड प्राप्त हुआ है और मैने इसे पढ़ा है । मैने इस व्यापार आचरण और नैतिकता संहिता में उल्लेखित निहित मानकों और नीतियों को समझा हैं और समझता हूं कि मेरे कार्य के संबंध में अतिरिक्त नीतियों  और या विशिष्ट कानून हो सकते हैं ।  मैं आगे इस व्यापार आचरण और नैतिकता   संहिता का अनुपालन करने के लिए भी सहमत हूं ।
मैं यह जानता हूं कि व्यापार आचरण और आचार संहिता, सीपीएसई की किसी नीति या मेरे काम  के संबंध मे लागू कानूनी और नियामक आवश्यकताओं अर्थ या प्रयुक्त करने के बारे मैं कोई प्रश्‍न है तो मैं सीपीएसई  संबंधित निदेशक या कंपनी सचिव से परामर्श कर सकता हूं और मेरे प्रश्न या रिपोर्टों को गोपनीय रखा जाएगा ।
इसके अलावा,  मैं वचन देता हूं कि हर साल 31 मार्च के अंत में,  30 दिनों के भीतर कंपनी  को वार्षिक आधार पर की निम्नलिखित  अभिपुष्टि प्रदान  करूंगा ।  
                                                                        हस्ताक्षर:
 
               नाम: -----------------------------------
 
                                                                                   पदनाम: ----------------------------------
 
 
                            अभिपुष्टि
मैं ----------------------------------------------- ( नाम ) ------------------- (पदनाम), बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए व्यापार आचरण और आचार संहिता पढ़ने ऒर समझने के पश्‍चात एतद्‍ द्वारा सत्यनिष्ठा से अभिपुष्टि देता हूं कि मैने 31 मार्च 2012 को समाप्त वर्ष के दौरान इस संहिता के प्रावधानों का पूरा पालन किया है और कोई उल्लंघन नहीं किया है.
 
                                       हस्ताक्षर:
 
                                                                            नाम: -----------------------------------
 
                                                                            पद: ----------------------------------
 
स्थान:
दिनांक:



Source : मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन:: CMS Team Last Reviewed on: 08-11-2013  

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.